मंगलवार, 8 मार्च 2011

सफलता जिसकी भगत है ...


किसी भी युवा लेखक के लिए इससे बड़ी बात नहीं हो सकती कि उसका लिखा उपन्यास ' बेस्ट सेलर ' बन जाए , फिर उस पर बनी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धन -वर्षा कर दे और फिर उसी उपन्यास को ' नाटक ' में रूपान्तर करने कि बात चले और वह नाटक भी सफल रहे . इस तरह की बाते अभी तक अंग्रेजी भाषी देशों के लेखकों के बारे में ही सुनी जाती थी . परन्तु हमारे देश के ही अंग्रेजी में लिखने वाले लेखक चेतन भगत ने उपरोक्त तीनो पड़ाव हासिल किये है , अपने उपन्यास ' फाईवपॉइंट समवन ' से .
इस उपन्यास पर बनी फिल्म 3 इडियट की सफलता मील का पत्थर बन चुकी है . कुछ समय पूर्व चेन्नई के दो युवको ने अपना जमा जमाया करियर छोड़ कर इस उपन्यास का नाट्य रूपांतरण तेयार किया और बंगाल और चेन्नई में पचास से ज्यादा से ज्यादा स्टेज शो इस नाटक के कर चुके है .शीघ्र ही यह नाटक मुंबई में मंचित किया जाएगा जिसमे स्वयं चेतन भगत भी छोटा सा किरदार निभायेगे .
चेतन भगत ने अभी तक कुल जमा चार उपन्यास लिखे है और जबरदस्त सफल रहे है . हाल ही में साजिद नडियाद वाला ने उनके उपन्यास' टु स्टेट: स्टोरी ऑफ़ माय मेरिज ' के अधिकार ख़रीदे है . इस पर बनने वाली फिल्म को विशाल भारद्वाज डायरेक्ट करेगे और नायक होंगे शाहरुख . इस फिल्म के साथ भगत एक रिकार्ड और बनायेगे . वह होगा- तीनो खान का उनकी लिखी कहानियो पर बनने वाली फिल्म का नायक होने का . सलमान अभिनीत ' हेल्लो ' उनके उपन्यास - ''वन नाईट एट कॉल सेंटर '' पर आधारित थी , जो की ख़राब प्रदर्शन के कारण कभी चर्चा में नहीं रही .
'फाईव पॉइंट समवन ' नाटक की सफलता ने उनके दुसरे उपन्यासों के नाट्य रूपांतरण के लिए मार्ग प्रशस्त कर दिया है . टु स्टेट : स्टोरी ऑफ़ मेरिज का नाट्य रूपांतरण शीघ्र ' नेशनल सेंटर फॉर परफोर्मिंग आर्ट्स के जरिये किया जाएगा .
लगे हाथ ----सन 2010 में टाइम मेग्जिन ने चेतन भगत को 100 प्रभावशाली लेखको में शामिल किया है .चेतन अपना अगला उपन्यास दिवालीके आस -पास प्रकाशित करने वाले है .

4 टिप्पणियाँ:

शिवकुमार ( शिवा) ने कहा…

बहुत - बहुत बधाई, अच्छा लेख .

सुरेन्द्र सिंह " झंझट " ने कहा…

चेतन भगत की लेखनी समय की नब्ज़ को पढने में समर्थ है | सफलता के नए आयाम स्थापित किये है उनके अंग्रेजी उपन्यासों ने |

हरीश सिंह ने कहा…

चेतन भगत ko बहुत - बहुत बधाई, अच्छा लेख .

मंगल यादव ने कहा…

वकई में शानदार लेख है आपका। महत्वपूर्ण जानकारी के लिए शुक्रिया।

Add to Google Reader or Homepage

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | cna certification