रविवार, 30 दिसंबर 2012

अब सर्दियों में लीजिए खरबूजे का मजा

मंगल यादव (“पोल इंडिया ” पत्रिका के जनवरी 2013 अंक में प्रकाशित लेख) खरबूजा खाने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है। गर्मियों के मौसम में उगाया जाने वाला खरबूजा अब सर्दियों में भी आपका गला तर करेगा। मौसम के विपरीत खरबूजा उगाने की सफलता हरियाणा के करनाल जिले में घरौड़ा के कृषि विशेषज्ञों ने हासिल की है। सब्जी उत्कृष्ठता केंद्र घरौंडा के विशेषज्ञों ने पॉली हाउस में ये कामयाबी लगातार तीन साल कठिन परिश्रम के बाद हासिल की।

इस सेंटर के हेड एस. के. यादव बताते हैं कि तीन वर्षो से पॉली हॉउस फार्मिंग पर कार्य कर रहे घरौंडा केंद्र को सर्दियों के मौसम में खरबूजा उगाने में कामयाबी मिली है। एस.के यादव के अनुसार सर्दियों के समय में खरबूजे का दाम 40 से 50 रूपये किलो होता है। ऐसे में किसानो को प्रति एकड़ 5 लाख से ज्यादा की कमाई केवल तीन महीने में खरबूजे की फसल से हो सकती है। और हां सर्दियों के मौसम में खरबूजे को उगाने में लागत भी कम आएगी। एस. के. यादव के मुताबिक एक एकड़ में करीब छः हजार पौधे लगाए जा सकते हैं। पॉली हॉउस के विशेषज्ञों के मुताबित खरबूजे की खेती में पानी और खाद का इस्तेमाल भी बेहद कम होता है जिससे संसाधनों की भी बचत होती है। सब्जी उत्पादन में कम बचत होने से ज्यादातर किसान गेहूं-धान की फसल चक्र में फंसे रहते है जिनमें पानी का ज्यादा इस्तेमाल प्रयोग होता है। लेकिन, बेमौसमी सब्जियों औऱ फलों की खेती से किसान कम खर्च में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। पानीपत के सब्जी विज्ञान केंद्र के रणधीर सिंह के मुताबिक बेमौसमी खरबूजे का उत्पादन किसानों के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा क्योंकि इसका भाव गर्मियों की तुलना में सर्दी में बहुत ज्यादा होता है ।
सर्दियों के दिनों में खरबूजे को पैदा करके किसान शादी-विवाह जैसी शुभ अवसरों पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। खरबूजा खाने के शौकीन भी सर्दियों के दिनों में भी इसका मजा ले सकेंगे। खरबूजे को पैदा करने की तकनीक पूरे देश में बेमौसमी फल और सब्जियों के क्षेत्र में क्रांति पैदा कर सकता है। यानी अगर आप मौसमी फल और सब्जियों के शौकीन हैं तो अब आपको को खास महीनों का इंतजार नहीं करना होगा। वही स्वाद, वही पौष्टिकता हर दिन।

Add to Google Reader or Homepage

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | cna certification