बुधवार, 30 मार्च 2011

यह होगा सबसे रोमांचक मैच

कहते है कि खेलों से विश्वव्यापी भाईचारा बढ़ता है। क्या भारत पाकिस्तान के बीच मैच में भी यह बात सही साबित होती है। भारत व पाकिस्तान के बीच जब भी खेल होता है, तो यह खेल से बहुत आगे तक होता है। भारत में किक्रेट के प्रति लोगों की दीवानगी तो जगजाहिर है, लेकिन जब बात भारत व पाकिस्तान के बीच मैच की आती है, तो यह जोश कई गुना बढ़ जाता है। इस बार भारत व पाकिस्तान के बीच बुधवार को मैच होगा। यह मैच विश्वकप का सेमीफानल मैच है। इस मैच में जो भी टीम हारेगी। वह इस विश्वकप से बाहर हो जाएगी। इसलिए भारतीय या पाक किक्रेट प्रशंसक इस मैच को फाइनल मैच मान रहे हैं। इस मैच पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।
भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जिलानी को यह मैच देखने के लिए आमंत्रित किया है। इस मैच की बॉलीवुड से लेकर राजनितिक गलियारों में काफी चर्चा है। इसकी दीवानगी का आलम यह है कि मोहाली के किक्रेट स्टेडियम में 26 हजार सीटों में से कुल 12 हजार सीटें ही आम लोगों को मिल पायी है। बाकी की सीटें विशिष्ट लोगों के लिए रखी गई है।
अगर हम इस मैच को लेकर बिजनेस की बात करें तो इस मैच पर लगभग 20 हजार करोड का सट्टा लगा हुआ है। जो अब तक सट्टे के रूप में किसी भी मैच पर लगी सबसे बड़ी राशि है। इसके अलावा हर कंपनी अपने प्रायजकों को लेकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहती है।
अब यदि यह इतना बडा किक्रेट मैच है तो खिलाडियों पर दबाव भी होगा। हम किसी भी न्यूज चैनल पर देख सकते हैं। हर जगह पर इस मुकाबले के बारे में बात हो रही है। इससे खिलाडियों पर बहुत ज्यादा दबाव बनता है। हालांकि कुछ अनुभवी लोगों ने खिलाडियों को बिल्कुल आरामदायक रहने की सलाह दी है और अपने दिमाग पर इस मैच को लेकर ज्यादा जोर डालने से मना किया है।
मेरा मानना है कि इस तरह के खेल को इतना ज्यादा विशेष बनाकर लोगों की भावनाएं आहत होती हैं। टीम चाहे कोई भी जीते, लेकिन आज के मैच का रोमांच अलग ही होगा। बहरहाल दोनों टीमें अच्छा खेल रही हैं। जिससे आज के मैच में अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कौन जीतेगा?

5 टिप्पणियाँ:

रेयाज़ बघाकोली ने कहा…

खेल को हमेशा खेल के नजरिये से देखे खेल में चाहे किसी की भी जित या हार हो लेकिन जित क्रिकेट की ही होगी ...ये मैच बहूत ही रोमांचक होगा ...भरपूर आनंद उठाये ...मेरी तरफ से आप सभी को सुभकामनाये...

हरीश सिंह ने कहा…

सभी को सुभकामनाये...

मदन शर्मा ने कहा…

भरपूर आनंद उठाये ...मेरी तरफ से आप सभी को सुभकामनाये..

डॉ. नूतन डिमरी गैरोला- नीति ने कहा…

यह मैच तो अब सब देख चुके है ..आपकी पोस्ट के अनुसार ही बहुत ही रोचक था ये मैच ...
कल आपकी यह पोस्ट चर्चामंच पर होगी... आप वह आ कर अपने विचारों से अनुग्रहित करियेगा ... सादर
चर्चामंच
मेरे ब्लॉग में भी आपका स्वागत है - अमृतरस ब्लॉग

डॉ. नूतन डिमरी गैरोला- नीति ने कहा…

बधाई .. :))) मैंने आपके ब्लॉग में १०० का आंकड़ा पार करवा दिया ... मैं आपकी २०० नुम्बर की फोलोवर हूँ... आपकी ब्लॉग प्रगति करे ... शुभकामनाएँ

Add to Google Reader or Homepage

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | cna certification