बुधवार, 23 मार्च 2011

साथी हाथ बढाना .

सोशल नेटवर्किंग साईट कितनी गहराई तक आम जन को प्रभावित कर रही है , इसका सर्वोत्तम उदाहरण है प्रयोगधर्मी फिल्मकार ओनिर की 22 अप्रेल को रीलिज होने वाली फिल्म आई एम् . ओनिर मूलतः भूटान के रहने वाले है . 26 \11 के आतंकवादी हमले के ठीक एक दिन बाद उनकी फिल्म सॉरी भाई देश के अचानक बदले हालत के चलते बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांग सकी थी . इस फिल्म की नाकामयाबी ने ओनिर को एकदम घर बेठा दिया था . फिल्म नगरी में एक जुमला हमेशा चर्चा में रहता है '' शुक्रवार का दिन नया सूरज उगता है और कोई सितारा अस्त हो जाता है '' विदित हो कि माया नगरी में सारी नयी फिल्मे शुक्रवार को ही रिलीज होती है . वेसे इस रिवाज को तोड़ने का बीड़ा घोर अन्धविश्वासी एकता कपूर ने उठाया है . एक समय'' क'' नाम से अपनी टीवी सोप और फिल्मे शुरू करने वाली एकता अपनी नयी फिल्मे गुरुवार को रिलीज करने जारही है . बहरहाल !
बात चल रही थी ओनिर की...बर्बादी के छोर पर खड़े ओनिर को किसी दोस्त ने सुझाया कि इस तरह सर पर हाथ रख कर मातम मनाने के बजाये कुछ नया किया जाए . और मंथन के बाद जो विचार सामने आया वह आई एम् है . ओनीर ने फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों से पैसा एकत्र किया . उन्होंने सभी दोस्तों से आग्रह किया था कि वे एक हजार या उससे ज्यादा की राशि देकर फिल्म का हिस्सा बने . कुछ दोस्तों ने अपनी कार भेज दी, कुछ ने फिल्म की यूनिट के भोजन की व्यवस्था की . इस तरह देश के छयालिस शहरो से सेकड़ो लोगो ने फिल्म के लिए तीन करोड़ रूपये जुटाए . इतना ही नहीं, फिल्म के सभी एक्टर - संजय सूरी , मनीषा कोइराला , राहुल बोस , अभिनव कश्यप , जूही चावला आदि ने मुफ्त में काम किया है .
फिल्म का हश्र चाहे जो पर ओनिर की जीवटता , दोस्तों का सहयोग और फेसबुक की भूमिका हमेशा मिसाल बनी रहेगी .
लगे हाथ - फ़िल्मी दुनिया में बिता हफ्ता कही ख़ुशी कही गम वाला रहा . नविन निशचल, और बोब क्रिस्टो का अवसान हो गया . दूसरी तरफ बच्चन परिवार ने इनकम टेक्स के रूप में 37 .55 करोड़ रूपये जमा किये . 'धोबी घाट' को मिली सफलता के चलते आमिर खान ने किरण राव को BMW सिरीज की कार उपहार में दी .

1 टिप्पणियाँ:

योगेन्द्र पाल ने कहा…

सोरी भाई का अंजाम तो सही हुआ था, बहुत बोर किया था उस फिल्म ने |

अब कोई ब्लोगर नहीं लगायेगा गलत टैग !!!

Add to Google Reader or Homepage

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | cna certification